SSC MTS 2019 Exam की तीन पालियों में होगी परीक्षा, तारीख हुई घोषित

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) 2019 की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। आपकों बता दे कि यह परीक्षा 22 अगस्त तक चलेगी। वहीं जिस समय एमटीएस के लिए आवेदन मांगा गया था उस समय टीयर-1 परीक्षा की संभावित तारीख दो अगस्त से छह सितंबर थी। मगर इसमें संशोधन किया गया है। परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और 90 मिनट तक चलेगी। यह परीक्षा कुल तीन शिफ्टों में परीक्षा होनी है।

जिसमें पहली शिफ्ट नौ से 10.30 तक होगीं वहीं दूसरी शिफ्ट 12.30-02.00 तथा तीसरी शिफ्ट चार से 5.30 बजे तक चलेगा। प्रवेश परीक्षा से डेढ़ घंटा पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश शुरू होगा तथा परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा देर से आने वाले अभ्यर्थियों को किसी हालत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा,। ऐसे में अभ्यर्थी समय का खास ख्याल रखें। आपकों बता दे कि पूरे देश से इस पद के लिए 39.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

इस परीक्षा का अभ्यर्थियों का स्टेटस एसएससी की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है,जिसे अभ्यर्थी देख सकते हैं। परीक्षा में अभ्यर्थी अपनी परीक्षा की तारीख, शिफ्ट तथा शहर जान सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी परीक्षा से सात दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार के सात शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पटना तथा पूर्णिया शामिल है। एसएससी ने 22 अप्रैल को एमटीएस के लिए आवेदन मांगे थे,आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 मई थी।

आपकों बता दे कि । टीयर-2 की परीक्षा 17 नवंबर को निर्धारित की गई है, अब तक इस पद के लिए वैकेंसी घोषित नहीं की गई है। ऐसी संभावना है कि टीयर-2 परीक्षा के बाद वैकेंसी घोषित हो जाएगी। इस पद के लिए परीक्षा वस्तुनिष्ठ पेपर-1और वर्णनात्मक पेपर-2 दोनों होंगे। पेपर-1 सौ अंकों का होगा। प्रश्न 100 ही होंगे। इसमें सामान्य अंग्रेजी, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस से प्रश्न होंगे। परीक्षा में नकारात्मक अंक का भी प्रावधान है। एक गलती पर 0.25 अंक कट जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *