चांद के करीब पहुंचा चंद्रयान 2, 7 सितम्बर को चांद पर करेगा लैंडिंग

Chandrayaan 2 अब कुछ ​ही दिनों में एक नया इतिहास रचने जा रहा है, आगामी 7 सितंबर को चंद्रयान 2 चांद पर लैंड करने जा रहा है। इसरों के मिशन को लेकर अब तक कई अपडेट्स आ चुकी हैं। चंद्रयान 2 की चांद पर लैंडिंग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को लाईव देखेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लखनऊ की राशि वर्मा और दिल्ली पब्लिक स्कूल की 10 वीं कक्षा की छात्रा चंद्रयान 2 की चांद पर लैंडिंग साथ देखने वाली है। चंद्रयान 2 की चांद पर लैडिंग को बेंगलुरु में 7 सितम्बर को देखा जाएगा।

आपकों बता दे कि इस इवेंट के लिए राशि को ऑनलाइन क्विज के आधार पर सेलेक्ट किया गया है। हर राज्य से दो विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्विज के आधार पर इस इवेंट को देखने के लिए सेलेक्ट किया जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक 20 अगस्त को चंद्रयान 2 स्पेसक्राफ्ट ने सफलतापूर्वक लूनर ऑर्बिट में प्रवेश कर लिया था। इसके बाद अब 1 सितम्बर को चंद्रयान 2 अगले लूनर ऑर्बिट में प्रवेश करेगा। बता दे कि रविवार को स्पेसक्राफ्ट फाइनल ऑर्बिट में प्रवेश करेगा। ISRO द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक लैंडर 2 सितम्बर को ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा। 7 सितम्बर 2019 को यह मून के साऊथ पोलर रीजन में सॉफ्ट लैंड करेगा।

माना जा रहा है कि चंद्रयान 2 स्पेसक्राफ्ट की मून पर सॉफ्ट लैंडिंग इस मून मिशन का बहुत बड़ा पल होने वाला है। आपकों बता दे कि इसरों ने इससे पहले ऐसा कभी नहीं किया है, इसरों के मुताबिक चंद्रयान 2 के साथ भारत का मिशन मुख्य टेक्नोलॉजीज का निर्माण और खेजना है। इस मिशन का लक्ष्य विज्ञान के परिप्रेक्ष्य से मून के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान इकठ्ठा करना है। चंद्रयान 2 मिशन पूरा होने से चांद के मूल और विकास के बारे में बेहतर तरीके से समझा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *